पिथौरागढ़। जनपद में बढ़ रहे पीलिया और टाइफाइड के संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी महोदय रीना जोशी द्वारा विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ पीलिया और टाइफाइड के प्रकोप को कम करने के लिए आयोजित बैठक संपन्न हुई।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचएस ह्यांकी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में विगत 3 दिवस में पीलिया और टाइफाइड के मामलों में गिरावट आयी है। जिलाधिकारी महोदय के निर्देशों के क्रम में पीलिया और टाइफाइड की जांच हेतु आ रहे मरीजों की 1 सप्ताह पूर्व की दिनचर्या उनका खान-पान आदि की सूचना भी अंकित की जा रही है। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा एक्शन मूड में कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया।

नगर पालिका परिषद पिथौरागढ़ प्रभारी ईओ को निर्देशित किया गया कि पिथौरागढ़ के अंदर नाले/नालियों, गाड़, खुले में फैले कूड़े को साफ किया जाए और खुले में बह रहे सीवर को बंद किया जाए। इसके साथ ही खुले में मांस विक्रय कर रहे विक्रेताओं का चालान किया जाए और दुकान सीज करने की कार्यवाही की जाए तथा खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों, मांस आदि की जांच की जाए दूषित होने की स्थिति में उसके बिक्री पर रोक लगाई जाए और विक्रेता पर चालान की कार्यवाही भी की जाए। गड्ढों में जमा पानी को निकाला जाए, खुले में बने सोक्ता टेंको का पानी समय समय निकालाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका परिषद को प्राथमिकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए ऐसा न करने की स्थिति में नगरपालिका के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहा।

जल संस्थान और पेयजल निगम को निर्देश दिए कि पिथौरागढ़ के अंदर स्कूल, कॉलेज, चिकित्सालय, हॉस्टल आदि के वाटर टैंक, निजी कुएं, सीमेंटेड टैंक आदि के पानी की जांच की जाए दूषित होने पर उसके प्रयोग को प्रतिबंधित करने का कार्य कर किया जाए।
जिलाधिकारी महोदय द्वारा आम जनता से भी अपील की गई कि अपने आसपास बने गड्ढों में पानी को जमा न होने दें, सीवर के पानी को अधिक समय तक जमा न करें तथा समय-समय पर सीवर और सोक्ता टैंक में जमा पानी को निकालते रहें, पानी को उबालकर पिए और अपने आस पास गंदगी जमा न होने दें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, उप जिलाधिकारी सदर अनुराग आर्य, एसई पेयजल निगम राजीव कुमार जैन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी पिथौरागढ़, ईई पेयजल निगम आरएस धर्मशक्तु, ईई जल संस्थान सुरेश जोशी, नगर पालिका परिषद प्रभारी ईओ एनबी पांडे आदि अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *