रूद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में तैनात पुलिस बल का पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग ने बढ़ाया हौसला, अच्छा कार्य करने वाले कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ0 विशाखा अशोक भदाणे ने आज दिनांक 20 मई 2023 को केदारनाथ धाम पहुंचकर ड्यूटीरत पुलिस बल का हौसला बढ़ाते हुए अच्छा कार्य करने वाले पुलिस कार्मिकों को वहीं पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही नियुक्त पुलिस बल को निम्नानुसार निर्देश भी दिये गयेः-
1. मौसम के ठीक होने के चलते अधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है, ऐसे में ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस बल को और अधिक जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्य निर्वहन के निर्देश दिये गये।
2. मन्दिर दर्शन हेतु लाइन व्यवस्था को प्रभावी बनाये जाने, श्रद्धालुओं को कतार में खड़े कराये जाने के साथ ही सरल व सुगम तरीके से दर्शन करवाये जाने में मदद किये जाने के निर्देश दिये गये।
3. अब तक की अवधि में पुलिस के स्तर से बिछड़ जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलवाने व उनकी खोई सामग्री वापस कराने में अच्छा कार्य किया गया है, इस कार्य को इसी प्रकार से किये जाने, खोया पाया केन्द्रों पर संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये गये। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिक से अधिक उपयोग किये जाने के निर्देश दिये गये।
4. जिस प्रकार से शुरुआती 25 दिनों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया गया है, इसी प्रकार से आगे भी पूर्ण मनोयोग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किये जाने के निर्देश दिये गये।
5. संयमित एवं मृदु व्यवहार करने के साथ ही आये हुए श्रद्धालुओं की हर सम्भव मदद किये जाने के निर्देश दिये गये।
6. कुबेर गधेरा एवं भैरव गधेरा से सम्बन्धित ड्यूटियों को प्रतिदिवस ब्रीफ कर भेजे जाने व अपनी सुरक्षा व सेफ्टी के साथ इस क्षेत्र में कर्तव्य निर्वहन करने के निर्देश दिये गये।
7. धाम तक पहुंच रहे श्रद्धालुओं से धाम की पवित्रता बनाये रखने की अपील करने के साथ यहॉं पर अमार्यादित आचरण करने वालों के विरुद्ध “ऑपरेशन मर्यादा” के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।इस दौरान अच्छा कार्य करने वाले कार्मिक जिनका कि पुरस्कार कुछ दिनों पूर्व घोषित किया गया था में से निरीक्षक योगेन्द्र सिंह गुसाईं, निरीक्षक अमर चन्द्र शर्मा, निरीक्षक प्रदीप चौहान, उप निरीक्षक सतीश चन्द्र शाह, मुख्य आरक्षी पवन, आरक्षी पंकज राणा, आरक्षी दीर्घायु शुक्ला, आरक्षी राजेश कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इन सभी कार्मिकों के नगद पारितोषिक सम्बन्धी आदेश कार्यालय से जारी किये गये हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग ने उपस्थित पुलिस उपाधीक्षक, गुप्तकाशी व चौकी प्रभारी केदारनाथ को निर्देशित किया गया कि यात्रा अवधि में अच्छा कार्य करने वाले कार्मिकों के नाम उनको उपलब्ध कराये जायें, ताकि आगामी समय में इन कार्मिकों को भी सम्मानित किया जा सके। इसके अतिरिक्त पुलिस बल के साथ कन्धा से कन्धा मिलाकर कर्तव्य निर्वहन कर रहे होमगार्ड, पीआरडी, व पुलिस विभाग की रीढ़ समझे जाने वाले यानि ड्यूटी पर नियुक्त जवानों को भोजन तैयार करने वाले कार्मिकों को गर्म इनर व बरसाती वितरित की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *